20230103 141709

खांसी रोकने के घरेलू उपाय

बचपन की यादें सबसे बेस्ट होती है क्योंकि इस समय हम अपनी दादी नानी के घर में ज्यादा टाइम स्पेंड करते हैं। स्कूल की छुट्टियां मिलते ही सबसे पहले हम दादी या नानी घर जाने की जिद करने लगते है।

बड़े होने के बाद तो हमारे पास वक्त ही नहीं होता कि हम अपनी दादी नानी के घर जाकर रहे उनके साथ ज्यादा से ज्यादा वक्त बिताएं बचपन की कई सारी यादें ऐसी होती है जो बड़े होने तक रह जाती है।

उसी तरह सानिया के पास भी बचपन की कई सारी यादें हैं जो उसे आज तक याद है।

एक बार वह गर्मी की छुट्टियों में अपने नानी घर गई थी उस वक्त सानिया के मामा शाहिद की तबीयत खराब थी उन्हें बहुत खांसी हो रही थी डॉक्टर के पास जाने के बाद उनकी खांसी कम तो हुई लेकिन रुकी नहीं जिस वजह से उनके गले में बहुत ज्यादा दर्द हो गया था।

सबको लग रहा था कि उन्हें कोई बड़ी प्रॉब्लम हो गई है लेकिन ज्यादातर खांसी वायरल इनफेक्शन कोल्ड फ्लू के वजह से होती है लेकिन उनकी प्रॉब्लम समझ में ही नहीं आ रही थी कि आखिर किस वजह से उन्हें इतनी ज्यादा खांसी हो रही है।

सानिया के नानी घर में सभी परेशान थे कि आखिर उन्हें हुआ क्या है क्योंकि मामा कुछ भी सही से खा नही पा रहे थे और ना ही वह सही से पानी पी पा रहे थे खास खास के उन्हें सीने में दर्द होने लग गया था।

सबका कहना था कि आमतौर पर खांसी केमिस्ट कफ सिरप से ठीक हो जाता है इसके अलावा दवाइयां भी करवानी चाहिए लेकिन समझ नहीं आ रहा था कि मामा की खांसी ठीक क्यों नहीं हो रही है।

इन सबके बाद सानिया की नानी ने घरेलू उपाय से शाहिद मामा की खांसी को ठीक करने के बारे में सोचा और उन्होंने कई सारे घरेलू उपाय किए।

इस पोस्ट को शेयर करने का रीजन यह है कि अभी सबको बहुत ज्यादा खांसी हो रही है और जो दवा खाना पसंद नहीं करते और दवे से एलर्जी है तो वह घरेलू नुस्खे से अपनी खांसी ठीक कर सकते हैं।

यह सभी नुस्खे बहुत इफैक्टीव। तो चलिए हम आपको सानिया की नानी के सभी घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं-

यह भी पढ़ें : इन फूड से सर्दियों में इम्युनिटी को मज़बूत करें

हल्दी –

सानिया की नानी ने सबसे पहले हल्दी का रामबाण इलाज किया उन्होंने एक कप गर्म पानी में एक चम्मच हल्दी पाउडर और एक चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाकर शाहिद मामा को दे दिया।

उन्होंने बताया कि अगर टेस्ट चाहिए तो इसमें थोड़ी दालचीनी भी ऐड कर सकते हैं और एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं। जब तक मामा को खांसी थी तब तक उन्होंने इसी इलाज को अपनाया शहद का नाम सुनकर सब कहने लगे कि यह तो खांसी और बढ़ा सकती है।

तब नानी ने कहा कि नहीं जितनी रेमेडी इसमें मिक्स है उन रेमेडीज में शहद नुकसान नहीं बल्कि फायदा करेगा।

सानिया को अच्छे से याद है कि जब उसके मामा को खांसी हुई थी तो उस वक्त और भी कई सारे लोगों को खांसी हो रही थी।

अगल-बगल के लोग भी खांसी से परेशान थे क्योंकि उस समय फ्लू चला हुआ था जिस वजह से खांसी बढ़ रही थी।

ऐसे में उन्होंने सभी को घरेलू नुस्खे बताएं और यह हल्दी वाला ही नहीं और भी कई सारे नुस्खे हैं जो उन्होंने बताएं।

यह भी पढ़ें : खाली पेट कॉफ़ी पीने के फायदे और नुकसान

• अदरक –

फिर नानी ने खांसी के इलाज के सबसे पॉपुलर घरेलू नुस्खे के बारे में बताया जो है अदरक। यह नुस्खा बुजुर्गों के समय से चला आ रहा हैं और ज्यादातर खांसी में अदरक का इस्तेमाल किया जाता है।

नानी ने बताया कि खांसी में अदरक बहुत जल्दी असर करता है इसमें अदरक के पतले पतले स्लाइस काटने पड़ते हैं और उसके बाद इसे पीस देना है।

पीसने के बाद इसे पानी में बॉईल करना है और इसे 2 से 3 दिन लगातार दिन में तीन चार बार पीना है। यह नुस्खा खांसी को बहुत जल्दी ठीक करता है।

इसके अलावा लोग अदरक की चाय बनाकर भी पीते हैं जैसे कि चाय बनाते वक्त अदरक कटे हुए चाय में डाल दें और उसके बाद चाय को पी लें इससे भी खांसी में राहत मिलती है।

इसके अलावा अदरक के रस में दो-तीन बूंद नींबू के रस को डालकर एक चम्मच पी सकते हैं क्योंकि डायरेक्ट अदरक का रस पीने से अच्छा नहीं लगेगा इसलिए नींबू का रस स्वाद के लिए लोग ऐड करते हैं।

लेकिन जिन्हें अदरक खाने में कोई प्रॉब्लम नहीं होती है वो कच्चे अदरक को चबाकर खा भी सकते हैं इससे भी खांसी में राहत मिलती है।

image 12
Adrak

• नींबू –

नींबू का नाम सुनकर तो सभी थोड़े शॉक्ड हुए क्योंकि नींबू से खांसी कैसे ठीक से हो सकती है। तो नानी ने बताया कि नींबू इंफेक्शन से लड़ने में बहुत हेल्पफुल होता है।

दो बड़े चम्मच नींबू के रस में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर पी लिया जाए तो इससे खांसी में बहुत राहत मिलती है।

इसका दिन भर में 4 से 5 बार सेवन करना चाहिए इसके अलावा थोड़े से शहद में एक चुटकी नमक और नींबू का रस मिलाकर पीने से भी खांसी में राहत मिलती है।

यह नुस्खा सभी को थोड़ा अटपटा लगा लेकिन सच माना जाए तो यह नुस्खा भी बहुत ही अफेक्टिव होता है।

Lemon
Nimboo

• लहसुन –

लहसुन खांसी में इफैक्टिव होता है ये तो शायद बहुत सारे लोग पहली बार सुन रहे होंगे लेकिन यह सच है क्योंकि लहसुन इंफेक्शन फ्लू जैसी चीजों से बचाने में बहुत हेल्पफुल होता है।

लहसुन से खांसी भगाने के लिए एक कप पानी में तीन चार लहसुन की कलियां उबाल लें और उसमें एक चम्मच अजवाइन भी मिला दे फिर इसे ग्राइंड कर ले फिर टेस्ट के हिसाब से आधा या एक चम्मच शहद मिक्स कर ले इसे दिन भर में 2 से 3 बार इस्तेमाल जरूर करें।

इसके साथ ही साथ लॉन्ग के तेल की कुछ बूंदे और थोड़ा सा शहद और पीसी हुई लहसुन को मिक्स कर ले यह गले की खराश से बहुत राहत दिलाती है।

बहुत सारे लोग कंफ्यूज होंगे की यह सब चीजें खासी में अफेक्टिव भी होती है दरअसल अभी के जनरेशन के लोग मार्केट प्रोडक्ट यूज करने लगे हैं।

लेकिन पहले ज्यादातर लोग घरेलू नुस्खे से ही बहुत सारी समस्याओं का हल निकाल लेते थे उसी तरह नानी भी कई सारी प्रॉब्लम का सलूशन घरेलू नुस्खे से ही निकालती थी और आखिरकार मामा की खांसी भी उन्होंने घरेलू नुस्खे से ही ठीक किया था।

इतना ही नहीं मामा के साथ साथ पड़ोस के लोगों की खांसी भी घरेलू नुस्खे से ही ठीक हुई थी।

Garlic
Lehsun

• गर्म पानी –

इसके बाद नानी ने कहा कि अगर किसी को भी खासी है तो उसे सबसे पहले गर्म पानी पीना चाहिए और जब तक खांसी ठीक ना हो तब तक जब भी प्यास लगे हर वक्त गरम पानी ही पीना है।

क्योंकि गरम पानी बैक्टीरिया से लड़ने में हेल्पफुल होता है और गले में जमे कफ को खोलता है जिस वजह से खांसी ठीक होती है कफ भी निकल जाता है।

Water For Glowing Skin Tips
Garam paani

• हल्दी दूध –

फिर किसी ने नानी से पूछा कि क्या हल्दी और दूध भी खांसी में अफेक्टिव होता है नानी ने बताया कि हां बिल्कुल हल्दी और दूध भी खांसी में अफेक्टिव होता है।

अगर बहुत ज्यादा सर्दी जुखाम है खांसी है तो अगर हल्दी वाला दूध पिए तो इससे खांसी में बहुत सुधार मिलती है क्योंकि हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो जर्म्स से लड़ने में हेल्पफूल होते हैं।

जिसे बहुत सर्दी जुखाम होता है वह अगर हल्दी वाला दूध रोज सुबह या रात के वक्त में पिए तो यह उसके लिए अफेक्टिव होगा।

image 8
Haldi dudh

• नमक पानी का गरारा –

नानी ने शाहिद मामा की खासी ठीक करने के लिए एक और नुस्खा अपनाया था उन्होंने गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिलाकर मामा से गरारा करवाया था।

खांसी जुकाम के दौरान ऐसा करने से बहुत राहत मिलती है इससे गले को राहत मिलती है और खांसी से भी आराम मिलता है।

आज भी यह नुस्खा लोग जानते हैं और इसका इस्तेमाल भी करते हैं क्योंकि हमारे घर में खुद अगर खांसी सर्दी जुखाम जैसी प्रॉब्लम होती है तो ज्यादातर नमक पानी से गरारा ही करते हैं।

यह बहुत ही इजी प्रोसेस है लेकिन इसे भी आजकल लोग भूलते जा रहे हैं कई बार मार्केट प्रोडक्ट और डॉक्टरों से इलाज कराने से बेहतर घरेलू इलाज होते हैं इसलिए कभी-कभी घरेलू इलाज भी करना बहुत जरूरी होता है।

image 9
Namak paani

• मसाले वाली चाय –

जिन लोगों को चाय पीना बहुत ज्यादा पसंद है तो अगर उन्हें खांसी हो जाए तो वह अपनी पसंदीदा चीज से खांसी ठीक कर सकते हैं।

तो सब ने पूछा कैसे तो नानी ने बताया कि चाय में अदरक तुलसी काली मिर्च मिलाकर चाय बनाया जाए और अगर उसे पिया जाए तो इससे खांसी जुखाम में बहुत राहत मिलती है।

वैसे तो बहुत सारी रेमेडीज है जिससे खांसी का इलाज है लेकिन यह चाय वाला नुस्खा मुझे टेस्टी लगा तो मैंने सोचा कि अगर मुझे कभी खांसी होगी तो मैं यह नुस्खा तो जरूर अपनाऊंगी और एक बार तो इसे ट्राई करूंगी ही।

image 10
Masala chai

• तुलसी –

अब बारी आई खांसी के इलाज के सबसे पॉपुलर रेमेडी और वो है तुलसी। तुलसी बहुत ही पॉपुलर रेमेडी है बच्चे बड़े किसी को भी आगर खांसी होती है लोग कहते हैं कि इसे तुलसी दीजिए।

लेकीन किस तरह ये नानी ने बताया नानी ने इसकी रेसिपी बताई पानी में तुलसी डालकर उसे काफी देर तक खोला दे जिससे कि तुलसी के सारे फायदे पानी में ऐड हो जाए।

इसके साथ ही साथ उसमें कटी हुई बारिक अदरक भी डाल दें और लॉन्ग भी डाल दें और पानी को खोलाते जाए इसके बाद वह बिल्कुल चाय की तरह दिखने लगेगा उसे कप में लेकर पी लें इससे भी खांसी में बहुत आराम मिलता है।

Ayurvedic herbs for skin whitening
Tulsi

अलसी –

अलसी नाम तो सानिया ने कभी सुना भी नहीं था जब नानी ने बताया कि अलसी भी खांसी के लिए अफेक्टिव होता है तो सानिया थोड़ा कंफ्यूज हो गई।

खैर आप लोगों को तो पता ही होगा अलसी के बारे में। फिर उन्होंने बताया कि अलसी के बीजों को मोटा होने तक उबालें और उसमें नींबू का रस और शहद भी मिला दे और फिर इसका इस्तेमाल करें जुकाम और खांसी में यह फायदेमंद होता है और खांसी ठीक हो जाती है।

खांसी ठीक करने के लिए सारे होम रेमेडीज अफेक्टिव है क्योंकि घरेलू नुस्खे में कोई भी रिएक्शन नहीं होता है बल्कि फायदा ही होता है।

इसलिए अगर आपको आपके घर में आपके रिलेटिव में पड़ोसी में किसी को भी खांसी है तो आप उनके साथ खांसी ठीक होने की होम रेमेडीज शेयर कर सकते हैं।

image 11
Alsi

घरेलू नुस्खे भी कभी-कभी मार्केट प्रोडक्ट से ज्यादा बेस्ट मिल जाते हैं इसलिए कभी कभी हमे अपनी छोटी मोटी प्रॉब्लम को घरेलू नुस्खे से सही करना चाहिए और कभी-कभी बड़े बुजुर्गों के बताए हुए नुस्खों को भी आजमाना चाहिए।

Posts created 1

Related Posts

Begin typing your search term above and press enter to search. Press ESC to cancel.

Back To Top